World Record For teaching
Trending News World Records

World Record For teaching: क्या आप जानते है इन शिक्षक के बारे में जो कुछ बड़े बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए है उसे अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है?

World Record For teaching: शिक्षण एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें शिक्षक न केवल ज्ञान का संवर्धन करते हैं, बल्कि उनका काम समाज को सुधारने और उन्नति करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शिक्षण क्षेत्र में उन शिक्षकों ने कुछ अद्भुत काम किए हैं जिनसे वे विश्व रिकॉर्ड प्राप्त कर चुके हैं।

Join For Latest News


WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join Now

YouTube channel

Subscribe

World Record For teaching: सबसे अधिक छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षक

  1. नाम: डॉ. प्रकाश आमटे
  2. विशेषता: भारतीय शिक्षक डॉ. प्रकाश आमटे ने एक ही कक्षा में ४६० छात्रों को एक ही समय पर पढ़ाया था। इस महान कार्य के बाद उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

World Record For teaching: सबसे छोटे उम्र में पढ़ाने वाले शिक्षक

  1. नाम: बालकृष्णन संथ
  2. विशेषता: भारतीय शिक्षक बालकृष्णन संथ ने सिर्फ ५ वर्ष की उम्र में ही पढ़ाया शुरू किया था। उन्होंने एक छोटे से गाँव में एक नई शिक्षा मॉडल की शुरुआत की थी, जिससे कि बच्चे खेल-खिलौने के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकें। उन्होंने इस क्रियाशील शिक्षा मॉडल के लिए विश्व रिकॉर्ड प्राप्त किया।

World Record For teaching: सबसे अधिक भाषाओं में पढ़ाने वाले शिक्षक

  1. नाम: जिल नाटिंग
  2. विशेषता: भारतीय शिक्षक जिल नाटिंग ने ४४ भाषाओं में पढ़ाया था। उन्होंने विभिन्न भाषाओं की समृद्धि को समझते हुए छात्रों को पढ़ाया था जिससे वे विश्व रिकॉर्ड प्राप्त करने में सफल हुए।

World Record For teaching: सबसे लंबे समय तक शिक्षा देने वाले शिक्षक

  1. नाम: जाम्पा तेंजिनग
  2. विशेषता: तिब्बती शिक्षक जाम्पा तेंजिनग ने ७६ वर्ष तक शिक्षा के क्षेत्र में योगदान दिया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अपने साफ-सुथरे काम से विश्व रिकॉर्ड प्राप्त किया।

World Record For teaching: ये कुछ उदाहरण हैं जो दिखाते हैं कि शिक्षक ने अपने अद्वितीय योगदान के साथ शिक्षा क्षेत्र में विश्व रिकॉर्ड प्राप्त किए हैं। ये शिक्षक हमें यह सिखाते हैं कि शिक्षा केवल किताबों और कक्षाओं से बाहर नहीं होती, बल्कि यह समाज के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Join For Latest News


WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join Now

YouTube channel

Subscribe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *